अगर चाहते हैं सुन्दर और चमकदार त्वचा तो अपनाएं यह असरदार नुस्खे

सलमा आरा, पटना, बिहार
आज कल कौन नहीं चाहता कि वो सुन्दर दिखे।सभी को सुन्दर दिखना पसंद है और यह सही भी है। हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ आसान उपायों को शामिल करके अपने आप को काफी आकर्षित बना सकते हैं।
फैशन के इस दौर में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध हैं परन्तु किसके स्किन को क्या सूट करेगा यह सबको पता नहीं होता है। घरेलू नुस्खे हमारे त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते।तो आइए हम कुछ आसान नुस्खों को अपनाएं और चमकदार त्वचा पाएं ।
ग्लो पाने के लिए इन नुस्खों को फॉलो करें :-
● 1 चम्मच टमाटर का रस और 1 चम्मच नींबू का रस दोनों को मिला कर चेहरे पर रुई की सहायता से लगाए।15 मिनट छोड़कर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम तीन बार इसे लगाने से चेहरे पर जबरदस्त चमक आएगी।
● 2 चम्मच दही,½ चम्मच बेसन 1 चुटकी हल्दी पाउडर इन तीनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं।।15-20 के बाद जब पैक सुख जाए तब गुनगुने पानी से धो लें।इस पैक से आपका रंग साफ होगा और चेहरा निखर उठेगा।
● सनबर्न और टैनिंग की समस्या के लिए आलू का रस निकालकर उसे रुई से चेहरे पर लगाएं 15-20 रखकर गुनगुने पानी से धो लें। इससे पैन और सनबर्न का कालापन कम होता है।
● 2 चम्मच बेसन में खीरा का जूस मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें।इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा कर गुनगुने पानी से चेहरे धो लें यह आपके फेस को एक प्राकृतिक ताज़गी और निखार प्रदान करेगी।
● 2 चम्मच खीरे का जूस और 2 चम्मच दूध मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।15-20 रखकर गुनगुने पानी से धो लें।यह मिश्रण आपके चेहरे को एक नई चमक देगी।
● 1 चम्मच नींबू के रस में पपीता को कुचल (mash)करके ।इसे चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।यह चेहरे पर मौजूद काले धब्बों को कम करने में उपयोगी है।
आज के प्रदूषित और भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर हम अपना ध्यान नहीं रखेंगे तो हमारी स्किन दिन प्रतिदिन बेजान और रूखी हो जाएगी। इसलिए हमें इन आसान उपायों को अपनाकर अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करनी चाहिए।
इन उपायों के साथ – साथ हमें अपनी जिंदगी में कुछ चीजों का नियमित रूप से ध्यान देना चाहिए।
● हमें प्रतिदिन अच्छे से सोना चाहिए।आठ घंटे की नींद आवश्यक रूप से लेनी चाहिए।
● हमें दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए।
● रोजाना योग और व्यायाम करना चाहिए।
● तनाव कम से कम लेना चाहिए।
● प्रतिदिन फल और सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए।
● दूध का नियमित सेवन करना चाहिए।
उपर दिए गए सारी बातों को अपनाकर आप चमकदार एवं निखरी त्वचा आसानी से पा सकते हैं। इन आसान उपायों का उपयोग कोई भी सरलता पूर्वक कर सकता है।

    Leave Your Comment

    Your email address will not be published.*