Tuesday, December 7, 2021

आर्थिक गतिविधियों की बहाली से बेस मेटल्स और क्रूड को कमजोर किया

Must Read

प्रथमेश माल्या
सोना

सप्ताह में स्पॉट गोल्ड 0.8 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ क्योंकि डॉलर प्रमुख अमेरिकी रोजगार डेटा (8 अक्टूबर यानी शुक्रवार को देर से आने) के आने से पहले मजबूत हुआ, जो अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति को कम करने की समयसीमा की ओर इशारा करता है।

यूएस डॉलर और ट्रेजरी यील्ड शुरुआती अमेरिकी साप्ताहिक बेरोजगार दावों के बाद अमेरिकी श्रम बाजार में विकास की ओर इशारा करते हुए कम हो गई।

इसके अलावा, वैश्विक आर्थिक गतिविधियों के फिर शुरू होने पर दांव लगाने के बाद तेल की कीमतों में वृद्धि ने बाजारों में जोखिम उठाने की क्षमता को बढ़ावा दिया, जिससे सेफ हैवन सोने पर और दबाव पड़ा।

आने वाले सप्ताह में सोना दबाव में रह सकता है क्योंकि अमेरिका द्वारा निर्धारित कोई भी सकारात्मक आर्थिक डेटा सख्त नीति की ओर दांव बढ़ाएगा और डॉलर को मजबूती देगा। ब्याज बढ़ाने पर फेड की योजना ने सेफ हैवन गोल्ड के आउटलुक को कमजोर कर दिया है।

पेरोल रिपोर्ट से पहले एक स्थिर अमेरिकी डॉलर, जिससे फेडरल रिजर्व की टेपरिंग टाइमलाइन पर सुराग मिलने की उम्मीद है, बाजार को सतर्क रख सकता है।

कच्चा तेल

डब्ल्यूटीआई क्रूड पिछले सप्ताह 2.2 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया क्योंकि वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में फिर से गतिविधियों के शुरू होने के बाद बढ़ती आपूर्ति चिंताओं ने तेल की कीमतों को कमजोर किया।

तेल की कीमतें उच्च स्तर पर जा रही हैं क्योंकि ओपेक ने उत्पादन गतिविधियों में निर्धारित विस्तार को जारी रखने की योजना बनाई और अमेरिकी ऊर्जा विभाग ईंधन की बढ़ती मांग और कम आपूर्ति के बावजूद आपातकालीन कच्चे तेल को भंडार से जारी करने को तैयार नहीं था।

क्रूड के लिए लाभ सीमित हो गया क्योंकि अमेरिकी डॉलर में मूल्यवृद्धि ने डॉलर मूल्यवर्ग के तेल को अन्य मुद्रा धारकों के लिए कम वांछनीय बना दिया।

लगातार दूसरे हफ्ते यूएस क्रूड स्टॉक्स के बढ़ने ने भी कच्चे तेल के मुनाफे को सीमित रखा। एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन (ईआईए) की रिपोर्ट के अनुसार, 1 अक्टूबर 2021 को समाप्त हफ्ते में यूएस क्रूड इन्वेंट्री में लगभग 2.3 मिलियन बैरल की वृद्धि हुई।

तेल की कम आपूर्ति और प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों के बीच आर्थिक गतिविधियों में सुधार को देखते हुए ईंधन की बढ़ती मांग से आने वाले सप्ताह में कीमतें बढ़ सकती हैं।

आधार धातु

एलएमई और एमसीएक्स पर औद्योगिक धातुओं ने सप्ताह के दौरान उच्च स्तर पर कारोबार किया, हालांकि डॉलर में मजबूती के बावजूद एक्सचेंजों में घटती इन्वेंट्री और बाजारों में रिवाइवल रिस्क लेने से सेंटीमेंट को सपोर्ट मिला।

दुनिया की सबसे बड़ी धातु खपत वाली अर्थव्यवस्था में अस्थिरता की ओर इशारा करते हुए बाधित औद्योगिक गतिविधियों के बीच एवरग्रांडे के लोन संकट के बाद चीन के एसेट क्षेत्र में वृद्धि पर चिंता के रूप में औद्योगिक धातुओं का लाभ सीमित था।

तांबा

प्रमुख कॉपर उत्पादकों पेरू से उत्पन्न संभावित कमी की चिंताओं को दर्शाते हुए एलएमई कॉपर पिछले सप्ताह 1.2 प्रतिशत की तेजी के साथ बंद हुआ।

पेरू के एस्पिनार में एक स्वदेशी समुदाय द्वारा एक प्रमुख खनन मार्ग पर सड़क नाकाबंदी ने आपूर्ति चिंताओं को बढ़ा दिया। यह सड़क मार्ग एंटापैके और लास बम्बास कॉपर माइन, दोनों को प्रभावित करता है।

चीन के एसेट मार्केट्स में चिंताओं के बावजूद आने वाले सप्ताह में संभावित कमी की चिंताओं के बीच वैश्विक आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू होने के बाद औद्योगिक धातुओं का उच्च व्यापार जारी रह सकता है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

एग्रीबाजार पहला ऑनलाइन एग्री-ट्रेडिंग प्‍लेटफॉर्म बना

नयी दिल्ली। भारत की प्रमुख फुल-स्‍टैक एग्रीटेक कंपनी एग्रीबाजार ने अपने वर्चुअल पेमेंट सॉल्‍यूशन प्‍लेटफॉर्म एग्रीपे को नए अंदाज...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img