Tuesday, June 28, 2022

एलजीबीटीक्यूआईए+ समुदाय के लिए ट्रेल ने लॉन्च किया #PrideOfTrell

Must Read

नयी दिल्ली। दुनियाभर के एलजीबीटीक्यूआईए+ (LGBTQIA) के लिए जून का महीना बेहद खास है। यह प्राइड मंथ यानी आत्म-पहचान और प्रेम के उत्सव के रूप में मनाया जाता है और यह इस समुदाय के लिए महत्वपूर्ण, असाधारण कार्यक्रमों के आयोजन का महीना है। भारत सहित कई देशों के लोग मानसिकता को बदलने के लिए सही दिशा में कदम उठा रहे हैं, फिर भी इस समुदाय को एक अलग से ही माना जाता है। इस वजह से प्राइड मंथ सिर्फ उत्सव नहीं है बल्कि LGBTQIA+ से जुड़ी अवधारणा के बारे में जागरूकता पैदा करना भी है। इस पृष्ठभूमि में भारत का नंबर एक लाइफस्टाइल वीडियो और शॉपिंग ऐप ट्रेल एक महीनेभर चलने वाला अभियान शुरू कर रहा है।
1 जून से शुरू हो रहे अभियान में परेड के संबंध में दर्शकों को संकेत देगा, LGBTQIA+ समुदाय के अचीवर्स का जश्न मनाने वाली कहानियों की एक सीरीज़ शेयर करेगा, जिसमें LGBTQIA+ -संबंधित रूढ़ियों और जागरूकता पैदा करने के लिए आम गलत धारणाओं के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए क्रिएटर्स होंगे, प्राइड मंथ के बारे में एंगेजमेंट और बातचीत बढ़ाने के लिए तीन पोल्स कराए जाएंगे, जिसका उद्देश्य सभी स्पेक्ट्रम से लोगों को साथ लाना और लिंग के विपरीत मानवीय पहलू पर ज़ोर अलग देना है।
इसके अलावा, ट्रेल का अभियान 23-29 जून से रिमाइंडर पोस्ट और कहानियों को भी शेयर करेगा – यह हफ्ता लाइव प्राइड परेड तक जाएगा, जहां परेड में परफॉर्म करने वाले या बोलने वाले लोग परेड की विशेषता के बारे में बताएंगे और परेड की झलक साझा करेंगे। प्राइड परेड में हरीश अय्यर, श्रीधर रंगायन और सागर गुप्ता, नीलाक्षी रॉय और अप्सरा रेड्डी जैसी प्रख्यात हस्तियां कुछ वक्ताओं / पैनलिस्ट के रूप में शामिल होंगी। समुदाय के सहयोगी जैसे ज़ैनब रिफाई, अन्वेशा साहू, अहेर अभीना, टायरोन ब्रगेंज़ा, मोहित राय, जय भानुशाली और राघव सच्चर भी #PrideOfTrell और लाइव प्राइड परेड को समर्थन देने के लिए शाउट आउट करेंगे।
प्राइड परेड के दिन इवेंट को ट्रेल के इंस्टाग्राम और फेसबुक पेजों पर लाइव वीडियो के रूप में प्रसारित किया जाएगा, और इसके होस्ट होंगे हरीश अय्यर। वे उस दिन उपस्थित लोगों को सभी क्षेत्रों से आए मेहमानों की जानकारी देंगे। प्राइड परेड में पैनल डिस्कशन, पर्सनल टेस्टिमोनियल्स और बहुत कुछ होगा। इसके ज़रिए समुदाय को बेहतर ढंग से समझने और जश्न मनाने की गतिविधियां होगी, जिसमें प्रत्येक वक्ता के पास एक ब्रांडेड साइन बोर्ड होगा, जिसमें एक संदेश होगा कि वे दर्शकों से संवाद करना चाहते हैं, जैसे प्रत्यक्ष परेड। अभियान में प्लेटफॉर्म के सोशल मीडिया पेज पर अपलोड किए गए फीचर्ड कंटेंट क्रिएटर्स द्वारा ‘वन-वर्ड वीडियो’ के साथ हैशटैग #PrideofTrell की सुविधा होगी।
इस अभियान के शुभारंभ पर हाल ही में एलेन डीजेनरेस के साथ दुनिया के 53 क्वीर हीरोज़ बुक में शामिल किए गए भारतीय समान अधिकार कार्यकर्ता हरीश अय्यर ने कहा, “हमारे पास 2009 में जो अधिकार था, वह हमने 2013 में खो दिया। 2018 में उस दोबारा हासिल कर लिया। इतिहास ने बता दिया हम कभी भी संतुष्ट नहीं हो सकते। मुझे खुशी है कि ट्रेल जिंदगी की बायनरी से आगे जाकर लिंगों और कामुकताओं और लिंगों के विचार का जश्न मनाने के लिए कदम उठा रहा है। यह कई लोगों को प्रेरित करेगा और अन्य कंपनियों के लिए आशा की मिसाल कायम करेगा।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

आमिर खान ने असम बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 25 लाख रूपये दिए

मुंबई। बॉलीवुड स्टार आमिर खान ने हाल ही में असम के सीएम रीलीफ फंड के लिए मदद का हाथ...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img