Wednesday, November 30, 2022

ग्रेजुएट प्रेसिडेंशियल स्कॉलरशिप लेकर आया अमेरिका का डेपॉल (DePaul) विश्वविद्यालय

Must Read

मुंबई। शिकागो स्थित डेपॉल विश्वविद्यालय (DePaul University)ने एक नए ग्रेजुएट प्रेसिडेंशियल स्कॉलरशिप (स्नातक अध्यक्षीय छात्रवृत्ति) की घोषणा की है जिसके लिए फॉल 2021 में प्रवेश पाने के इच्छुक भारतीय ग्रेजुएट स्टूडेंट्स क्वालीफाई कर सकते हैं। 6,000 यूएस डॉलर मूल्य की यह स्कॉलरशिप कॉलेज ऑफ कम्प्यूटिंग और डिजिटल मीडिया विश्वविद्यालय (CDM) द्वारा प्रस्तुत छह मास्टर ऑफ साइंस डिग्री प्रोग्राम्स में सीधे प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए उपलब्ध है: ये प्रोग्राम्स हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कंप्यूटर साइंस, साइबर सिक्योरिटी, डाटा साइंस, ह्यूमन-कंप्यूटर इंटरेक्शन और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी। इस पुरस्कार के लिए अलग से कोई छात्रवृत्ति आवेदन की आवश्यकता नहीं है; प्रवेश के समय पात्रता के लिए प्रत्येक आवेदक की समीक्षा की जाएगी।
124वें राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के रूप में दर्जा प्राप्त, डेपॉल एक मान्यता प्राप्त और एकेडमिक रूप से कठोर अमेरिकी विश्वविद्यालय है जो समावेशिता, व्यक्तित्ववाद और व्यावसायिकता पर केंद्रित है। यहां, छात्र क्लासरूम में उस फैकल्टी से सीखते हैं जिन्होंने इंडस्ट्री में काम किया है और वास्तविक दुनिया से लाभान्वित होते हैं। साथ ही वे कक्षा के अंदर और बाहर डेपॉल के नेटवर्क के माध्यम से शीर्ष फॉर्च्यून 500 कंपनी के लीडर्स के साथ जुड़ते हैं। छात्र यहां अपने शोध और परामर्श के माध्यम से रिसर्च और प्रोजेक्ट बेस्ड हैंड्स ऑन लर्निंग का संचालन करते हैं। उदाहरण के लिए, CDM के भीतर 20 से अधिक रिसर्च लैब और सेंटर्स हैं जहां छात्र कंप्यूटिंग, मशीन-लर्निंग, डेटा माइनिंग और बहुत कुछ एक्सप्लोर कर सकते हैं।
इस नए स्कॉलरशिप के बारे में बात करते हुए स्टडी ग्रुप की सीईओ, एम्मा लैंकेस्टर कहती हैं, “यह देखना सराहनीय है कि डेपॉल विश्वविद्यालय कैसे उत्कृष्ट शिक्षा के साथ भारतीय छात्रों का स्वागत और समर्थन कर रहा है और उन्हें सफल करियर हासिल करने में मदद कर रहा है। भले ही पिछला साल छात्रों के लिए एक विशिष्ट चुनौतीपूर्ण समय रहा हो, लेकिन यह स्पष्ट है कि भारतीय छात्र अमेरिका में अध्ययन करने के अपने उद्देश्य और उस विकल्प के साथ आने वाले अवसरों के लिए प्रतिबद्ध हैं। नई स्कॉलरशिप की घोषणा से और भी प्रतिभाशाली भारतीय छात्रों को यह अवसर पाने का मौका मिलेगा और जो कोई भी डेपॉल विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए उम्मीद रखता है मैं उसे प्रोत्साहित करूंगी कि वह गंभीरता से इन विकल्पों पर गौर करें और इसे ग्रहण करे।’

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

अवादा फाउंडशेन ने मथुरा के पांच विद्यालयों को अगीकृत किया

मथुरा। अवादा ग्रुप की समाज कल्याण संस्था, अवादा फाउंडशेन ने अपने उत्कृष्ट शिक्षा अभियान का प्रारंभ मथुरा के राजकीय...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img