Sunday, September 25, 2022

जेवर एयरपोर्ट की स्थापना से उत्तर प्रदेश में औद्योगिक अवस्थापना का विकास होगा: योगी

Must Read

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर के निर्माण हेतु आज 1,334 हेक्टेयर भूमि के कब्जा हस्तांतरण मेमोरेण्डम पर हस्ताक्षर किए गए। ‘ज्युरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल ए0जी0’ की तरफ से सी0ई0ओ0 श्री क्रिसटोफ शेलमन, सुश्री किरन जैन और लीगल हेड श्री शोभित गुप्ता तथा नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की ओर से निदेशक नागरिक उड्डयन श्री विशाख जी0, यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के सी0ई0ओ0 डाॅ0 अरुण वीर सिंह और नोडल अधिकारी श्री शैलेंद्र भाटिया ने हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि एविएशन सेक्टर आज के समय में बहुआयामी प्रगति का द्योतक है, इससे आर्थिक विकास में गुणोत्तर वृद्धि होती है। इसके दृष्टिगत राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में जनपद गौतमबुद्धनगर के जेवर में पी0पी0पी0 मोड पर अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के विकास की योजना परिकल्पित की गयी। राज्य सरकार के इस प्रयास में केन्द्र सरकार का निरन्तर भरपूर सहयोग प्राप्त हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट की स्थापना से उत्तर प्रदेश में औद्योगिक अवस्थापना का विकास होगा, जिससे रोजगार एवं निवेश के अवसर बढ़ेंगे। इसके अलावा, विनिर्माण एवं निर्यात को प्रोत्साहन मिलने के साथ-साथ हवाई यातायात सुगम होगा। इस परियोजना से पर्यटन के क्षेत्र में भी अप्रत्याशित वृद्धि होने की सम्भावना है। जेवर एयरपोर्ट की स्थापना से कई लाख लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होगा।
ज्ञातव्य है कि जेवर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के विकास के लिए नागर विमानन मंत्रालय में साइट क्लीयरेंस व इन-प्रिंसिपल अपू्रवल तथा रक्षा मंत्रालय की अनापत्ति हेतु आवेदन किया गया। नागर विमानन मंत्रालय, भारत सरकार से 06 जुलाई, 2017 को साइट क्लीयरेंस तथा 09 मई, 2018 को इन-प्रिंसिपल अपू्रवल प्राप्त हुआ।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

आप का भाजपा शासित एमसीडी पर कूड़ा उठाने के नाम पर 84 करोड़ के घोटाले का आरोप

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी ने भाजपा शासित एमसीडी पर कूड़े के नाम पर 84 करोड़ का घोटाला करने...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img