Sunday, December 5, 2021

पूंजी बाजार में कब प्रवेश करना चाहिए?

Must Read

प्रभाकर तिवारी, चीफ ग्रोथ ऑफिसर, एंजेल ब्रोकिंग
इंटरनेट लोगों को अपनी पूंजी बाजार यात्रा शुरू करने के लिए सर्वोत्तम समय के बारे में सुझावों से भरा हुआ है। चाहे वह पहली बार के निवेशक हो या पहली पीढ़ी के उद्यमी, तथ्य यह है कि पूंजी बाजार में सभी के लिए कुछ न कुछ है। दूरंदेशी रखने वाले उद्यमी नवीन उत्पादों, सेवाओं और प्लेटफार्मों को विकसित और लॉन्च कर सकते हैं, निवेशक बेहतर धन बनाने के लिए उनका लाभ उठा सकते हैं।
बाजारों का रिंगसाइड नजरिया प्राप्त करना
शेयर बाजारों में चुनने के लिए कई साधन हैं, और स्पष्ट रूप से इस तक पहुंचने का कोई एक तरीका नहीं है। उद्यमियों के लिए भी यही स्थिति है क्योंकि नीड-गैप व्यापक और गतिशील दोनों हैं। हालांकि, सेगमेंट में प्रवेश करने से पहले जानकारी और बुनियादी समझ विकसित करना निवेशकों और उद्यमियों दोनों के लिए अच्छा होगा। बात पोर्टफोलियो विविधीकरण, एडवांस चार्टिंग, म्यूचुअल फंड, या किसी अन्य पहलू की हो, बुनियादी बातों को सीखने से काफी फर्क पड़ता है।
कई सेवा प्रदाता निवेशकों के संभावित डर और पूर्वाग्रहों को भी समझते हैं। इससे वर्चुअल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का प्रसार हुआ है, जिसमें पेपर ट्रेडिंग या वर्चुअल ट्रेडिंग होती है। यह वास्तविक धन को शामिल किए बिना बाजारों की मूलभूत समझ हासिल करके संभावित निवेशकों की मदद करता है। निवेशक तब सजीव बाजारों की वास्तविक समय की गतिशीलता में शामिल हो सकते हैं। दूसरी ओर, उद्यमी यूएक्स को अधिक सहज बनाने के लिए ऐसी सेवाओं को अपनी पेशकश में एकीकृत कर सकते हैं।
युवावस्था में निवेश करना और परिवारों के लिए निवेश करना
आज के युवा पिछली पीढ़ियों की तुलना में अपने भविष्य को सुरक्षित करने की आवश्यकता के प्रति कहीं अधिक जागरूक हैं। मोबाइल ऐप के प्रसार, चल रहे डिजिटल समावेशन और उच्च आय सभी ने इस परिवर्तन को जन्म दिया है। एक तेज-तर्रार दुनिया में जहां बदलती प्रौद्योगिकियां जीवन और प्रक्रियाओं को बाधित कर रही हैं, मिलेनियल्स को एहसास है कि जल्दी शुरुआत करने से उन्हें ऐसे पोर्टफोलियो बनाने में मदद मिल सकती है जो भविष्य के संकटों के समय उनकी मदद करेंगे। इसके अलावा, जब कोई युवा नया निवेशक बनता है तो उसे प्रयोग करने के लचीलेपन का भी आनंद मिलता है। उनके उन लोगों की तुलना में बेहतर जोखिम लेने की संभावना है, जो 40 या 50 के दशक में सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन के लिए सुरक्षित दांव लगाना पसंद करेंगे।
अधिक जोखिम के साथ अधिक पुरस्कार मिलता है जबकि बाजारों की सट्टा प्रकृति समय के साथ इकोसिस्टम को स्वयं समायोजित और संतुलित करती है। बहरहाल, किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो नई शुरुआत कर रहा है, शेयरों के विविध पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए विशेषज्ञ का मार्गदर्शन लेना और जोखिम को कम रखना आदर्श होता है। इसी तरह, परिवार आज अपने बच्चों को अच्छे लक्षण विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, अपने बच्चों को साप्ताहिक/मासिक भत्ते या स्टॉक प्रदान करते हैं।
समय का महत्व और जल्दी निवेश करने के अन्य लाभ
कुछ लोग अन्य प्रकार के निवेश जैसे सावधि जमा, भौतिक सोना, अचल संपत्ति, और अन्य ऐसे उपकरणों में निवेश करके सुरक्षित रहना चाहते हैं जो सुरक्षित विकल्पों की लंबी उम्र को ध्यान में रखते हैं। वे अक्सर बाजार में प्रवेश करने के लिए उपयुक्त क्षण की प्रतीक्षा करते हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है कि बड़ी पूंजी रखने से उन्हें बेहतर दांव लगाने में मदद मिलेगी। हालांकि, इरादे भले ही नेक हों, लेकिन बाजारों की हकीकत इन बातों के विपरीत है। हर निवेश की तरह वृद्धिशील निवेश करना बेहतर होता है, शेयर मूल्य में दीर्घकालिक चक्रवृद्धि की संभावना और बाजार की वृद्धि सभी आकार के निवेशकों के पक्ष में काम करती है। इंतजार करने से अक्सर वे परिणाम नहीं मिलते जिनकी तलाश उन्हें हो सकती है। यही कारण है कि वैश्विक सूचकांकों में निवेश के मूल्य की गणना काफी विस्तृत समयावधि में की जाती है, जैसे कि एक दशक या उससे अधिक। यह पूरी तस्वीर प्रदान करता है कि कैसे एक विविध पोर्टफोलियो और समय पर निवेश एक निवेशक को माल डिलीवर कर सकता है। इसलिए, लोगों को बाधाओं को दूर करना चाहिए, शुरुआती निवेश जल्द करना चाहिए, धीरे-धीरे प्रोफाइल बनाना चाहिए और सफल निवेशकों के रूप में उभरने के लिए हर साल बाजारों के बारे में जानने में निवेश करना चाहिए।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

एग्रीबाजार पहला ऑनलाइन एग्री-ट्रेडिंग प्‍लेटफॉर्म बना

नयी दिल्ली। भारत की प्रमुख फुल-स्‍टैक एग्रीटेक कंपनी एग्रीबाजार ने अपने वर्चुअल पेमेंट सॉल्‍यूशन प्‍लेटफॉर्म एग्रीपे को नए अंदाज...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img