Wednesday, September 11, 2024

खेतों में ड्रोन से छिड़काव के लिए भूमीट एप लांच

Must Read

ए एन शिब्ली
नयी दिल्ली। जैसे जैसे तकनीक बढ़ रही है जीवन के हर छेत्र में लोगों को इसक फायदा हो रहा है। खेती के लिए छिड़काव एक खास पड़ाव है मगर पहले इसमें समय भी लगता था और बहुत ज़्यादह इसका फायदा भी नहीं नज़र आता था मगर अब किसानों के लिए ड्रोन से छिड़काव की सुविधा शुरू की गयी है। दिल्ली में आज इस सिलसिले में भूमीट के नाम से एक एप लांच किया गया। ड्रोन तकनीकी में अग्रणी इनोवेटर, पी.डी.आर.एल, ने एक उन्नत SaaS प्लेटफ़ॉर्म भूमीट के लॉन्च की घोषणा की । यह प्लेटफॉर्म कृषि सम्बंधी छिड़काव और सर्वेक्षण जैसी आवश्यक ड्रोन सेवाओं तक पहुँचने और उनका प्रबंधन करने के तरीकों में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
लॉन्च के अवसर पर, पी.डी.आर.एल के संस्थापक एवं सीईओ, श्री अनिल चंडालिया ने कहा, “भारत द्वारा अपने कृषि क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए उन्नत तकनीकों को अपनाना जारी है, इसलिए पी.डी.आर.एल में हम सब भूमीट को पेश करने पर गर्व महसूस करते हैं। भूमीट एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो किसानों के आवश्यक ड्रोन सेवाओं तक पहुँचने के तरीके को मौलिक रूप से बदल देगा। किसानों और विश्वसनीय सेवा प्रदाताओं के बीच की खाई को पाटकर, भूमीट न केवल परिचालन दक्षता को बढ़ाता है, बल्कि कृषि समुदाय को सशक्त बनाता है ताकि वे ड्रोन तकनीक की पूरी क्षमता का दोहन कर सकें। हमारा मानना है कि भूमीट उद्योग में नए मानक स्थापित करेगा और पूरे देश में कृषि को आधुनिक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”
ज्ञात रहे कि पी.डी.आर.एल कृषि ड्रोन तकनीक में नए प्रयोगों के मामले में सबसे आगे है, जो अपने अभूतपूर्व समाधानों के साथ लगातार ऊंचे मानक स्थापित कर रहा है और अपेक्षाओं में वृद्धि कर रहा है। मार्च 2023 में, पी.डी.आर.एल ने एयरोजीसीएस ग्रीन लॉन्च किया, जो भारत में बना एक गौरवशाली सॉफ़्टवेयर उत्पाद है। यह सॉफटवेयर तेज़ी से भारतीय ड्रोन निर्माताओं की पहली पसंद बन गया है। आज, देश में लगभग 70% टाइप-सर्टिफाइड कृषि ड्रोन अपने ड्रोन संचालन के लिए एयरोजीसीएस ग्रीन पर निर्भर हैं।
यह प्लेटफ़ॉर्म ड्रोन सेवा प्रदाताओं को आसानी से भूमि का क्षेत्रफल और अन्य महत्वपूर्ण मेट्रिक्स की गणना करने में सक्षम बनाता है, तथा बड़े उद्यम भागीदारों को सटीक बिलिंग जानकारी और प्रदर्शन रिपोर्ट प्रदान करता है। एयरोजीसीएस एंटरप्राइज द्वारा संचालित बड़े पैमाने पर ड्रोन छिड़काव संचालन ड्रोन सेवा प्रदाताओं को ठोस लाभ प्रदान करते हैं।
माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2022 में शुरू की गई किसान ड्रोन योजना पूरे भारत में कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य छिड़काव जैसे कार्यों को सुव्यवस्थित करने, श्रम एवं समय निवेश को कम करने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए ड्रोन का उपयोग करके किसानों को सशक्त बनाना है। सरकार इस पहल के इष्टतम उपयोग की सुविधा प्रदान करते हुए किसानों को सहायता प्रदान करती है। अभी यह सुविधा पूरे भारत में नहीं है मगर पूरे भारत में लांच कर दिया जायेगा।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

रियलमी के दो शानदार फ़ोन लांच जो आपको देंगे बेहतरीन स्पीड

ए एन शिब्ली नई दिल्ली। भारत में अब अपनी एक खास पहचान बना चुके लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड, रियलमी ने...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img