Tuesday, December 7, 2021

सत्य भारती आदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पंजाब में ‘एडवांस्ड टेक्नोलॉजी लैब’ का उद्घाटन

Must Read

चौगांव। सिएना के साथ साझेदारी में भारती एंटरप्राइजिज की लोकोपकारी संस्‍था भारती फाउंडेशन ने सत्य भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चौगांव, पंजाब में ‘एडवांस्ड टेक्नोलॉजी लैब’ का उद्घाटन किया। चौगांव सरकारी स्कूल में सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत सत्य भारती आदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल में इस अत्याधुनिक लैब से छात्र अत्‍यधिक लाभान्वित होंगे और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में उनकी रुचि को और अधिक बढ़ावा मिलेगा।

इस प्रोग्राम पाठ्यक्रम का उद्देश्य इन छात्रों की सामान्य समझ को बेहतर बनाने के साथ-साथ प्रोग्रामिंग और डिजिटल टूल्‍स का क्रियाशील एवं व्‍यावहारिक अनुभव उपलब्‍ध कराने के द्वारा उन्नत प्रौद्योगिकी की दुनिया से उनका परिचय करवाना है। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) का लाभ उठाने में सिएना के वैश्विक अनुभव और विशेषज्ञता के साथ, यह प्रोग्राम नई प्रौद्योगिकियों, कोडिंग, प्रोग्रामिंग और रोबोटिक्स के जैसे कुछ-एक क्षेत्रों में ज्ञान प्रदान करेगा। इन कक्षाओं के द्वारा छात्र प्रोग्रामिंग के मूलभूत तत्त्वों को सीखेंगे; यह उनके 21वीं सदी के कौशल का संवर्धन भी करेगा तथा छात्रों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में अपना कैरियर बनाने के लिए प्रेरित करेगा।

इस अवसर पर सिएना की वाइस प्रेजीडेंट और कंट्री हेड, श्री रयान परेरा ने कहा, “सिएना में, हम ICT के उपयोग द्वारा दुनिया भर के युवा छात्रों के लिए शैक्षिक अवसरों को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारती फाउंडेशन के साथ इस प्रोग्राम का उद्देश्य सीखने के लिए एक खुले माहौल का सृजन करके प्रौद्योगिकी और समस्या-समाधान के समीप आने के लिए बच्चों को प्रेरित और सुसज्जित करना है, जहां प्रशिक्षक STEM के लिए अपना उत्साह साझा करते हैं, और इस प्रकार बच्चों को भविष्य में तकनीकी अध्ययनों में भाग लेने के लिए प्रेरित करते हैं। यह प्रोजेक्‍ट हर जगह छात्रों के लिए शिक्षा तक पहुंच में सहायता करने और विद्याप्राप्ति के परिणामों का संवर्धन करने के लिए ICT का लाभ उठाने के लिए सिएना की प्रतिबद्धता को विशेष रूप से उजागर करता है।”

इस अवसर पर चर्चा करते हुए, भारती फाउंडेशन की CEO सुश्री ममता सैकिया ने कहा, “स्कूल स्तर पर तकनीकी हस्तक्षेप छात्रों के विश्लेषणात्मक कौशलों का संवर्धन करते हैं। कक्षा में उन्नत प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल छात्रों को आवश्यक कौशल सिखाने और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने के लिए एक भरोसेमंद विधि है। मैं इस पहल में हमारे साथ साझेदारी करने और छात्रों को सीखने का अवसर यह रोमांचक उपलब्‍ध कराने के लिए, अन्यथा जिस तक उनकी पहुँच नहीं होती, सिएना का धन्यवाद करती हूँ। उन्नत प्रौद्योगिकी प्रोजेक्‍ट्स पर कार्य करने से छात्रों के समस्या-समाधान, टीम वर्क और निर्णय लेने के कौशल को भी बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

सिएना दो ‘एडवांस्ड टेक्नोलॉजी लैब्स’ के साथ भारती फाउंडेशन की सहायता कर रही है, दूसरी लैब सत्य भारती आदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल फट्टू भीला, पंजाब में है। वे सत्य भारती एलिमेंटरी/प्राइमरी स्कूलों में ‘डिजिटल क्लासरूम’ के साथ पंजाब में पांच स्‍कूलों और हरियाणा में पांच स्‍कूलों की सहायता भी कर रहे हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

एग्रीबाजार पहला ऑनलाइन एग्री-ट्रेडिंग प्‍लेटफॉर्म बना

नयी दिल्ली। भारत की प्रमुख फुल-स्‍टैक एग्रीटेक कंपनी एग्रीबाजार ने अपने वर्चुअल पेमेंट सॉल्‍यूशन प्‍लेटफॉर्म एग्रीपे को नए अंदाज...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img