Wednesday, November 30, 2022

भारत की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक मोटरबाइक लांच

Must Read

नई दिल्ली। मैटर ने भारत की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक मोटरबाइक को लांच किया, जो भारत के 15 मिलियन मोटरबाइक बाजार को एक सुंदर भविष्य की ओर ले जा रही है – जो कि अगली पीढ़ी की तकनीक द्वारा समर्थित, ग्रीन और उन्ही से जुड़ा हुआ है। ट्रेल्स और रोडवेज के लिए उपयुक्त, इस मोटरबाइक को सुरक्षा, विश्वसनीयता और प्रदर्शन पर आधारित उपभोक्ता-केंद्रित उत्पाद विकास दृष्टिकोण के साथ ग्राउंड-अप से इन-हाउस डिज़ाइन और इंजीनियर किया गया है। इस वाहन का निर्माण अहमदाबाद में इसकी सुविधा से किया जाएगा और यह भारत के प्रमुख शहरों में उपलब्ध होगा।
संस्थापक और समूह के सीईओ, मोहाल लालभाई ने कहा – “यह अरुण, प्रसाद, सरन और मैटर के 300 इनोवेटर्स के साथ की यात्रा में एक बहुत बड़ा मील का पत्थर है। कई पहल के साथ, मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि यह मोटरसाइकिल हमें उस भविष्य की ओर ले जाएगी जिसका हम सभी ने सपना देखा है। हमारी दृष्टि ने हमें यथास्थिति को चुनौती देने, लक्ष्य के प्रति निरंतर और लचीला बने रहने और चपलता के साथ कठिन रास्ते पर चलने के लिए हमेशा प्रेरित किया है। आज हम भारत के इलेक्ट्रिफिकेशन की यात्रा को तेज कर रहे हैं क्योंकि भारत मोटरबाइकों पर सवार है।
मोटरबाइक एक एकीकृत, हाई एनर्जी डेंसिटी, 5 kWh पावर पैक, मैटर एनर्जी 1.0 द्वारा संचालित है। पावर पैक को भारतीय पर्यावरण और उपयोग की स्थितियों को ध्यान में रखते हुए इन-हाउस विकसित किया गया है और यह एक एकीकृत इकाई है जिसमें बैटरी पैक, बैटरी प्रबंधन प्रणाली (बीएमएस), ड्राइव ट्रेन यूनिट (डीटीयू), बिजली रूपांतरण मॉड्यूल और अन्य सुरक्षा शामिल हैं।
पैक में इंटीग्रेटेड इंटेलिजेंट थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम (आईआईटीएमएस ) सहित कई पेटेंट तकनीकें हैं जो क्रांतिकारी एक्टिव लिक्विड कूलिंग सिस्टम का उपयोग करती हैं जो पैक के सभी घटकों के इष्टतम प्रदर्शन को सुनिश्चित करती हैं, जो इसे भारत का पहला लिक्विड-कूल्ड इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बैटरी पैक भी बनाती है। इस पैक पर लगा सुपर स्मार्ट बीएमएस लगातार दक्षता, सुरक्षा और विश्वसनीयता के लिए सिस्टम की निगरानी और अनुकूलन करता रहता है। पावर पैक प्रमुख स्थानों पर कई सेंसर से लैस है जो तापमान, करंट और वोल्टेज जैसे मापदंडों पर एक नियमित टैब रखता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पूरा सिस्टम हमेशा जरुरी ऑपरेटिंग रेंज के भीतर ही अपना काम करता रहे।
एक उच्च-गुणवत्ता, सुचारू और एक अत्यंत संवेदनशील सवारी को सक्षम करने के लिए, मैटर ने मैटर ड्राइव 1.0 विकसित किया है, एक क्रांतिकारी प्रोपल्शन सिस्टम जो मैटर हाइपरशिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ती है, जो राइडर को पावर डिलीवरी का पूरा नियंत्रण प्रदान करती है। प्रोप्राइटरी सेक्वेंशियल मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया 10.5kW इलेक्ट्रिक मोटर ड्राइवट्रेन की प्रदर्शन सीमा का विस्तार करता है और लगातार बिजली वितरण, फ्लैट टॉर्क और दक्षता प्रदान करता है जैसे कोई अन्य नहीं कर पाता।
पेटेंट लिक्विड कूलिंग तकनीक जो रोटर और स्टेटर को एक साथ ठंडा करती है, इलेक्ट्रिक मोटर से तेजी से गर्मी निकालने में सक्षम होती है, तब भी जब वाहन चल नहीं रहा हो। ड्राइवट्रेन को मैटर की अत्याधुनिक सुविधा में व्यापक परीक्षण और सत्यापन के अधीन किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह न केवल एआईएस 041 और आईपी65 जैसे प्रदर्शन और सुरक्षा पर विकसित कड़े मानकों को पूरा करता है बल्कि आवश्यक चरम प्रदर्शन को पूरा करने में भी सक्षम है।
इस मोटरबाइक को भावनाओं को प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है – एक बड़े, फिर भी स्लीक सिल्हूट द्वारा परिभाषित किया गया है जो गढ़ी हुई सतहों के साथ तैयार किए गए इंजीनियरिंग घटकों और विस्मयकारी विवरणों के साथ जाना- पहचाना लेकिन कुछ ख़ास है। मोटरबाइक बनाने में जो सोचा गया वह समग्र दृश्य अपील के साथ-साथ वर्चूअल विवरण में स्पष्ट है। द्वि-कार्यात्मक एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, स्प्लिट एलईडी टेल लैंप, बॉडी-इंटीग्रेटेड फ्रंट टर्न सिग्नल, एक पारदर्शी श्राउड, गियर बॉक्स से जुड़ा एक खुला स्पिनर मंत्रमुग्ध करने वाले विवरण हैं जो मैटर की मोटरबाइक के लिए एक प्रगतिशील डिजाइन भाषा का प्रतीक बन गया हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

अवादा फाउंडशेन ने मथुरा के पांच विद्यालयों को अगीकृत किया

मथुरा। अवादा ग्रुप की समाज कल्याण संस्था, अवादा फाउंडशेन ने अपने उत्कृष्ट शिक्षा अभियान का प्रारंभ मथुरा के राजकीय...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img