Monday, October 3, 2022

इंग्का सेंटर्स ने भारत में अपना पहला मीटिंग स्थल पेश किया

Must Read

गुरुग्राम। इंग्का समूह (जिसमें आइकिया रिटेल एवं इंग्का इन्वेस्टमेंट्स शामिल हैं) के अंग, इंग्का सेंटर्स ने आज भारत में हरियाणा राज्य में नई दिल्ली के साउथवेस्ट में स्थित शहर, गुरुग्राम में अपने नए आइकिया एंकर्ड ‘मीटिंग स्थल’ के मुख्य निर्माण कार्य की शुरुआत के अवसर पर हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री, श्री मनोहर लाल खट्टर और भारत में स्वीडन के राजदूत, श्री क्लास मोलिन का स्वागत किया।
400 मिलियन पाउंड (3500 करोड़ रु.) के निवेश के साथ इंग्का सेंटर्स का मीटिंग स्थल गुरुग्राम का नया लैंडमार्क बन जाएगा। यहाँ पर बेहतरीन रिटेल, हरे-भरे क्षेत्र, वर्कस्पेस और सामुदायिक कार्यक्रमों के लिए स्पेस होंगे। शुरू होने के बाद इस मीटिंग प्लेस द्वारा लगभग 2500 नौकरियों का सृजन होने की उम्मीद है, तथा इससे गुरुग्राम एवं दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की बढ़ती आबादी में अपनेपन की भावना का विकास होगा।
गुरुग्राम का नया मीटिंग स्थल नौ मंजिल ऊँचा और लगभग 1700,000 वर्गमीटर क्षेत्र में फैला होगा। यह अत्याधुनिक मीटिंग स्थल फूड एवं बेवरेज और ‘एडुटेनमेंट लर्निंग स्थलों’ के बहुआयामी मिश्रण के साथ आइकिया द्वारा प्रस्तुत विशाल रिटेल एरिया भी प्रस्तुत करेगा, जहाँ स्थानीय और ग्लोबल ब्रांड्स का बेहतरीन संग्रह देखने को मिलेगा। रिटेल एरिया के ऊपर 320,000 वर्गमीटर का उच्चस्तरीय ऑफिस स्पेस होगा, जहाँ फूड एवं एंटरटेनमेंट ऑफरों के लिए स्वतंत्र प्रवेश द्वार और सीधे संपर्क के साथ इनोवेटिव कार्यस्थल मिलेंगे।
20 मिलियन के अनुमानित वार्षिक फुटफॉल के साथ सन 2025 में खुलने वाला यह नया मीटिंग स्थल रिलैक्सेशन, अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहन देने के लिए डिज़ाईन किया गया है, ताकि गुरुग्राम में दो मिलियन से ज्यादा व्यस्त स्थानीय लोगों की जरूरतें पूरी की जा सकें। एक सामुदायिक केंद्र के रूप में काम करने के लिए विकसित इस मीटिंग स्थल में पूरे साल कार्यक्रमों व प्रदर्शनियों के आयोजन के लिए समर्पित स्थल होंगे – जिनमें लैंडस्केप्ड स्काई रूफ गार्डन, जन कार्यक्रमों के लिए एंफिथिएटर, और एक अंदरूनी गार्डन होगा, जो रिटेल एवं फूड बेवरेज आउटलेट्स की दो मंजिलों से जुड़ा होगा।
इसके विकास की संपूर्ण प्रक्रिया में सतत निर्माण की तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा, तथा यह भवन अक्षय ऊर्जा का अधिकतम उपयोग करने के लिए एलईईडी गोल्ड प्रि-सर्टिफिकेशन का पालन करेगा। यहां पानी की 100 फीसदी रिसाईक्लिंग और प्रभावशाली कचरा प्रबंधन व रिसाईक्लिंग अभियानों का पालन किया जाएगा। यह भवन इंग्का केंद्रों की वैश्विक जन व पृथ्वी सकारात्मक कार्ययोजना को प्रतिबिंबित करता है, जिसके तहत पर्यावरण की सुरक्षा व नवीनीकरण के साथ आर्थिक वृद्धि व सकारात्मक सामाजिक प्रगति में संतुलन बिठाते हुए काम किया जाता है।
हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री, श्री मनोहर लाल ने कहा, ‘‘मुझे इंग्का सेंटर्स और आइकिया को निर्माण में सहयोग देने की खुशी है। यह निर्माण देश एवं इस क्षेत्र के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक एक विश्वस्तरीय रिटेल एवं लेज़र गंतव्य होगा। यह प्रोजेक्ट क्षेत्र में रोजगार एवं निवेश के अवसर बढ़ाएगा। हमारी सरकार राज्य में ‘ईज़ ऑफ डूईंग बिज़नेस’ संभव बनाने के लिए अनेक उपाय कर चुकी है, और यह प्रोजेक्ट इस क्षेत्र के लिए हमारी विकास योजनाओं का एक और प्रमाण है।’’
इंग्का सेंटर्स की मैनेजिंग डायरेक्टर, सिंडी एंडरसन ने कहा, ‘‘आज का दिन भारत में हमारे लिए एक रोमांचक सफर की शुरुआत करता है क्योंकि हम दुनिया में जहाँ बहुत ज्यादा लोग रहते हैं, उसके नज़दीक आने की अपनी रणनीति में तेजी ला रहे हैं। आइकिया और स्थानीय लोगों के साथ हम एक ऐसा जीवंत स्थल प्रदान करने के लिए आशान्वित हैं, जहाँ पर लोग ज्यादा सतत तरीके से काम कर सकें, खेल सकें, मीटिंग्स कर सकें, और मिलकर समय बिता सकें, जिससे इस गतिशील क्षेत्र के और ज्यादा विकास में योगदान मिलेगा।’’
यह नया आइकिया स्टोर 250,000 वर्गमीटर में फैला होगा और यहाँ घर में जीवन को बेहतर बनाने वाली प्रेरणाओं और विचारों के लिए खूबसूरत डिज़ाईन के रूम सेट्स के साथ 9000 से ज्यादा होम फर्निशिंग उत्पाद होंगे। इस स्टोर में एक चिल्ड्रंस प्ले एरिया, ‘स्मॉलैंड’ और एक स्वेडिश रेस्टोरैंट तथा स्वेडिश एवं भारतीय व्यंजनों का मिश्रण प्रस्तुत करने के लिए एक बिस्ट्रो भी होगा।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

बिरला फर्टिलिटी एवं आईवीएफ में टेस्टिकुलर कैंसर के मरीज का ऑपरेशन

नई दिल्ली। फर्टिलिटी के भविष्य में परिवर्तन लाने के उद्देश्य से फर्टिलिटी केयर में ग्लोबल लीडर बनने की अपनी...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img