Wednesday, November 30, 2022

ब्रिटानिया न्यूट्रीचॉइस ने डायबिटीज से पीड़ित रोगियों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस संचालित व्यक्तिगत डाइट कंसल्टेशन की शुरुआत की

Must Read

नयी दिल्ली। इस वर्ल्ड डायबिटीज डे पर ब्रिटानिया न्यूट्रीचॉइस ने अपनी तरह की पहली सेवा शुरू की है जो कि डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहतर न्यूट्रिशन के विषय में जागरूकता प्रदान करती है। इस सेवा के अंतर्गत रयान फर्नांडो जोकि एक न्यूट्रिशन एक्सपर्ट हैं लोगों को उनकी उम्र के हिसाब से खान-पान का ध्यान रखने के लिए कंसल्टेशन प्रदान करेंगे। यह अभियान भारत में 15 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंचेगा और डायबिटीज को रोकने एवं प्रबंधित करने में मदद करेगा, साथ ही डायबिटीज के रोगियों के लिए स्वस्थ भोजन के विषय में जागरूकता भी बढ़ाएगा।
यदि डायबिटीज की बात की जाए तो चीन के बाद भारत दुनिया में दूसरा ऐसा देश है जिसमें 77 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं (स्रोत आईडीएफ)। डायबिटीज इस सदी की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्या है जो कि समस्त विश्व में अपना प्रसार कर चुकी है। डायबिटीज मृत्यु दर के 10 प्रमुख कारणों में से एक है। भारत में डायबिटीज से पीड़ित हर 2 में से 1 वयस्क का निदान नहीं हो पाता है। भारत में डायबिटीज के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और यहां पर सेडेंटरी लाइफस्टाइल तथा गलत खानपान इस रोग के पनपने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है। यह एक ऐसी समस्या है जिससे लाखों लोग प्रभावित हैं परंतु इस बीमारी का कोई एक समाधान अभी तक नहीं मिला है जो सभी के लिए उपयुक्त हो।
इस वर्ल्ड डायबिटीज डे पर ब्रिटानिया न्यूट्रिचॉइस लोगों के लिए व्यक्तिगत डाइट प्लान लेकर आया है ताकि सभी लोग अपने डायबिटीज को सही से प्रबंधित कर सकें। यह डाइट प्लान डायबिटीज के रोगियों की उम्र तथा उनके खानपान की जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है। इस पहल को जनसांख्यिकी के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग डिजाइन किया गया है और इस पहल के अंतर्गत एक इंटरैक्टिव व्हाट्सएप चैटबॉट के माध्यम से डाइट प्लान को लोगों तक पहुंचाया जाता है।
यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित तकनीक लोगों को व्यक्तिगत डाइट प्लान देने के 1 सप्ताह बाद फिर से एक व्यक्तिगत वीडियो (प्रत्येक व्यक्ति को नाम से संबोधित करते हुए) जारी करती है ताकि यह देखा जा सके कि व्यक्ति डाइट प्लान का अनुसरण ठीक से कर रहा है और साथ ही उसे प्रेरित भी किया जा सके क्योंकि एक अच्छे स्वास्थ्य की यात्रा पूरी करने के लिए निरंतरता और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है।
न्यूट्रिशन विशेषज्ञ रयान फर्नांडो के पास 2 दशकों से भी अधिक अनुभव है और उन्होंने लोगों को व्यक्तिगत डाइट प्लान की कंसल्टेशन देने के लिए ब्रिटानिया न्यूट्रीचॉइस के साथ साझेदारी की है। उनके द्वारा प्रदान किए गए डाइट प्लान में आहार का विशेष ख्याल रखा जाता है और साथ ही स्वाद में विविधता की आवश्यकता को भी ध्यान में रखा जाता है। डाइट प्लान बेहद सरल होता है तथा आपकी दैनिक जरूरतों के हिसाब से न्यूट्रीशन प्रदान करता है।
प्रोफेसर (डॉ.) हेमराज बी. चांडालिया – डायरेक्टर डीईएनएमएआरसी एंड डायरेक्टर, एंडोक्रिनोलॉजी, डायबिटीज एंड मेटाबॉलिज्म, जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर ने कहा “इस वर्ल्ड डायबिटीज डे के अवसर पर आइए हम सब मिलकर डायबिटीज को रोकने के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं तथा इस रोग को रोकने के लिए हर स्तर पर प्रयास करें। संतुलित एवं स्वस्थ आहार के साथ शारीरिक गतिविधि करने से डायबिटीज की जटिलताओं को कम करने में काफी सहायता मिलेगी।”
लॉन्च पर बात करते हुए, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चीफ मार्केटिंग ऑफीसर अमित दोषी ने कहा, “यदि डायबिटीज की बात की जाए तो भारत पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है जहां पर लोग डायबिटीज का प्रबंधन करने की कोशिश कर रहे हैं। इस डायबिटीज डे पर, डायबिटीज को प्रबंधित करने के लिए उचित न्यूट्रीशन हेतु एक न्यूट्रीशन विशेषज्ञ की कंसल्टेशन प्राप्त करने की इस राष्ट्रीय पहल को शुरू करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। हमारा उद्देश्य है कि लोगों तक न्यूट्रिशन की उचित जानकारी पहुंचाई जाए और साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए हम लोगों को ज्यादा से ज्यादा व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें। पुरस्कार विजेता एवं बेहद जाने-माने न्यूट्रीशन विशेषज्ञ रेयान फर्नांडो के साथ साझेदारी करके हमें बेहद खुशी है जिन्होंने डाइट प्लान बनाने के लिए एक बड़े पैमाने पर काम किया है ताकि इस पहल के द्वारा लोगों को डायबिटीज के लिए न्यूट्रिशन के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूक बनाया जा सके।”

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

अवादा फाउंडशेन ने मथुरा के पांच विद्यालयों को अगीकृत किया

मथुरा। अवादा ग्रुप की समाज कल्याण संस्था, अवादा फाउंडशेन ने अपने उत्कृष्ट शिक्षा अभियान का प्रारंभ मथुरा के राजकीय...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img