Wednesday, July 17, 2024

ITC ने भारतीय डाक के साथ मिलकर मिलेट्स पर एक विशेष स्टैम्प जारी

Must Read

ए एन शिब्ली

नई दिल्ली। भारत में विभिन्न कारोबार संचालित करने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक ITC ने डाक विभाग, संचार मंत्रालय के साथ सहभागिता में आज नई दिल्ली में एक विशेष डाक स्टैम्प जारी किया है। ITC के अपने मिशन मिलेट्स अभियान के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के उपलक्ष्य में यह विशेष डाक स्टैम्प जारी किया किया गया है। इसका उद्देश्य श्री अन्न की खूबियों को मान्यता प्रदान करने एवं बाजरे के प्रति जागरूकता बढ़ाने के राष्ट्रव्यापी प्रयासों को मज़बूती प्रदान करना है। यह विशेष स्टैम्प केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी द्वारा नई दिल्ली में जारी किया गया। इस अवसर पर सुश्री मंजू कुमार, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल, भारतीय डाक, संचार मंत्रालय एवं श्री एस. शिवकुमार, ग्रुप हेड – एग्री बिजनेस, ITC लिमिटेड उपस्थित रहे। ITC अपने पोषण अभियान हेल्प इंडिया ईट बेटर और बाजरे के प्रति जागरूकता बढ़ाने हेतु प्रतिबद्ध है। यह अभियान माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में चलाया जा रहा है।
दुनिया भर में डाक स्टैम्प बड़े सम्मान का प्रतीक होते हैं, जो व्यक्तियों, प्रमुख सांस्कृतिक महत्व वाले समय या अभियानों को इतिहास के पन्नों में स्थान दिलाते हैं। संचार मंत्रालय के अधीन संचालित होने वाले डाक विभाग द्वारा जारी किया गया ITC मिशन मिलेट्स स्टैम्प श्री अन्न की खूबियों को मान्यता प्रदान करता है। इसके साथ ही, भारत में बाजरे की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सक्षम बनाने एवं इसके सेवन को प्रोत्साहित करने हेतु, लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने वाली ITC की यात्रा में एक महत्वपूर्ण पड़ाव है।
ITC मिशन मिलेट्स का यह विशेष डाक स्टैम्प भारत के किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करता है और बाजरे से बने स्वादिष्ट व्यंजनों एवं उनकी विधियों के लिए पौष्टिक खाद्य उत्पादों की स्थाई खेती में उनके योगदान को मान्यता प्रदान करता है। इस स्टैम्प में एक आकर्षक स्केच बनाया गया है, जो ITC के एग्री बिजनेस डिविजन, फूड बिजनेस डिविजन और ITC होटल के एकजुट एवं सामूहिक प्रयासों को दर्शाता है। इन प्रयासों के माध्यम से ना केवल बाजरे की स्थाई खेती को बढ़ावा मिला है, बल्कि उपभोक्ताओं को पोषण से भरपूर मिलेट्स का स्वाद पहचानने में भी मदद मिली है। ITC ने बाजरे से बने उत्पादों की रेंज विकसित की है, जो दिन भर किसी भी वक्त खाने के लिए उपयुक्त हैं और इन्हें पारंपरिक एवं आधुनिक फॉर्मेट्स में उपलब्ध कराया गया है। इन उत्पादों में रेडी टू ईट प्रोडक्ट्स, कुकीज़, नूडल्स, सेवई, चॉकोस्टिक्स, स्नैक्स तथा मल्टी मिलेट मिक्स एवं रागी आटा जैसे स्टेपल्स का समावेश है।
इस कार्यक्रम में ITC की एक अन्य पहल भी शुरु की गई, जिसके अंतर्गत एक लिमिटेड एडिशन डिजिटल कलेक्टिबल स्टैम्प के माध्यम से उपभोक्ताओं को बाजरे को बढ़ावा देने के अभियान से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। डाक स्टैम्प एक यादगार विरासत का हिस्सा होते हैं, जिसे लोग बड़े लगाव के साथ जमा करते हैं। इस डिजिटल स्टैम्प के जरिये ITC उपभोक्ताओं को अपनी सक्रिय भागीदारी के जरिये मिलेट्स के लिए जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान कर रहा है। हर प्रकार के मौसम में खेती करने लायक और भरपूर पोषण गुणों के साथ बाजरा विकासशील देशों में सूक्ष्म पोषण की कमी दूर करने में मददगार हो सकता है। यह डिजिटल कलेक्टिबल स्टैम्प उपभोक्ताओं को अपने रोजमर्रा के भोजन तथा स्नैक्स में बाजरे को शामिल करने हेतु सक्रिय समर्थन जताने का अवसर प्रदान करता है। यह पहल ITC द्वारा किसानों को बाजरे की खेती के लिए शिक्षित एवं सक्षम बनाने तथा उपभोक्ताओं के बीच इसका सेवन बढ़ाने की पहल में अगला कदम है। उपभोक्तागण वेबसाइट www.betterwithmillets.com पर जाकर बाजरे के प्रति अपना समर्थन जता सकते हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

अमेज़न इंडिया ने की प्राइम डे 2024 डील्स की घोषणा

नई दिल्ली: अमेजन इंडिया ने आज इस प्राइम डे के लिए शानदार डील्स, नए लॉन्च और ब्लॉकबस्टर मनोरंजन लाइनअप...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img