Monday, October 3, 2022

ARTPARK ने इंजीनियरिंग कॉलेज और यूनिवर्सिटीज मे जेनिटर रोबोटिक्स चैलेंज लॉन्च किया

Must Read

नयी दिल्ली। बेंगलुरु में गैरलाभकारी संगठन, एआई और रोबोटिक्स टेक्‍नोलॉजी पार्क (ARTPARK) ने भारत में रोबोटिक्स सेक्टर के विकास का इकोसिस्टम बनाने के स्पष्ट लक्ष्य के साथ रोबोटिक्स चैलेंज लॉन्च किया है। ARTPARK रोबोटिक्स चैलेंज पूरी तरह ARTPARK के मिशन के साथ मिलकर रोबोटिक्स इकोसिस्टम को समर्थन देता है, उसका पोषण करता है और निर्माण करता है। इस मिशन का उद्देश्य भारत को रोबोटिक्स के निर्माण और इससे जुड़ी तकनीक में ग्लोबल लीडर बनाना है।

सर्विस इंडस्ट्री लगातार बढ़ती हुई श्रम लागत से जूझ रही है। जिसमें बेहतर परफॉर्मेंस के मानकों के स्तर और कर्मचारियों में उत्साह की काफी कमी दिखाई देती है। इन सबके बावजूद मेहनती सर्विस प्रोवाइडर रोजाना मार्केट में अलग-अलग सर्विसेज के मानक की जांच करने और अपनी सर्विस को सर्वश्रेष्ठ साबित करने की लड़ाई लड़ रहे हैं। इन चुनौतों का निपटारा अब रोजमर्रा के कामों को स्वचालित कर किया जा सकता है। इससे कर्मचारियों के जीवनस्तर में सुधार आता है। केवल ऑटोमेटेड टेक्‍नोलॉजी को तैनात कर इन सभी उद्देश्यों की प्राप्ति की जा सकती है।

इस रोबोटिक्स चैलेंज के तहत ARTPARK में अगले चरण के लिए 27 टीमों का चयन किया गया है। इसमें से चार टीमें, सरबेरेसस ग्रिफफाइंडोर्स, गीगा रोबोटिक्स और रोबो ज्योतिन्स पहले ही फाइनल राउंड में पहुंच गई हैं। इस चैलेंज में रोबोट्स को साफ-सफाई से संबंधित सभी कार्यों का प्रदर्शन करने की जरूरत पड़ेगी, जो मुख्य रूप से वॉशरूम या बाथरूम में किए जाते हैं। इस चैलेंज में रोबोट का काम केवल किसी भी तरह की गंदगी की सफाई का होगा। यह गंदगी जमीन पर भी हो सकती है, जिसके बाद सेनिटाइजिंग लिक्विड से वॉशबेसिन और वॉश बेसिन काउंटर की सफाई की जाएगी। इसमें मुख्य रूप से जो तकनीकी चुनौतियां सामने आएंगी। इसमें उचित सेंसर्स का इस्तेमाल कर स्वतंत्र या स्वायत्त रूप से वॉशरूम और उसके आसपास की जगहों का सटीक मैप बनाना शामिल है, इन चुनौतियों में रोबोटिक्स प्लेटफॉर्म को डिजाइन करना और गंदगी किस दिशा में है, इसे खोजने की व्यवस्था करना, गंदगी उठाना, झाड़ू लगाने का काम करना और अनुमान और धारणा के आधार पर एलॉगरथिम बनाना भी शामिल है। इससे गंदगी वाले जगहों की पहचान करना, जगह का अनुमान लगाना और वॉशरूम में विभिन्न वस्तुओं को सही जगह पर रखना शामिल है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

बिरला फर्टिलिटी एवं आईवीएफ में टेस्टिकुलर कैंसर के मरीज का ऑपरेशन

नई दिल्ली। फर्टिलिटी के भविष्य में परिवर्तन लाने के उद्देश्य से फर्टिलिटी केयर में ग्लोबल लीडर बनने की अपनी...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img