Monday, October 3, 2022

वंचित स्‍टूडेंट्स की शिक्षा में सहयोग देने के लिये बायजूस और द अक्षय पात्र फाउंडेशन के बीच समझौता

Must Read

नयी दिल्ली। विश्‍व की अग्रणी एडटेक कंपनी बायजूस ने द अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ भागीदारी की है। यह भागीदारी स्‍टूडेंट्स को अच्‍छी गुणवत्‍ता की शिक्षा तक पहुँच देने के बायजूस के मिशन को मजबूत करने और सुविधा से वंचित बच्‍चों के जीवन को सकारात्‍मक ढंग से प्रभावित करने के एक प्रयास के तहत की गई है। बायजूस की सामाजिक पहलों के प्रयास ‘एज्‍युकेशन फॉर ऑल’ के अंतर्गत लॉन्‍च हुआ यह गठबंधन देश के सुदूर क्षेत्रों समेत कई राज्‍यों में स्‍कूलों के आंशिक रूप से बंद रहने पर भी करीब 2 लाख सुविधा से वंचित बच्‍चों की पढ़ाई जारी रखने के लिये है।

डिजिटल शिक्षा की यह पहल अक्षय पात्र के फ्लैगशिप नेशनल एन्‍डेवर फॉर स्‍टूडेंट ट्रांसफॉर्मेशन (एनईएसटी) पहल का हिस्‍सा भी है और यह संयुक्‍त प्रयासों के माध्‍यम से शिक्षा की गुणवत्‍ता को पूर्ण बनाने के लिये शिक्षा प्रणाली से जुड़ना चाहती है। इस गठजोड़ के द्वारा बायजूस स्‍टूडेंट्स को फ्री स्‍ट्रीमिंग के लाइसेंस और स्‍मार्ट क्‍लासरूम देकर उच्‍च गुणवत्‍ता के और टेक्‍नोलॉजी से चलने वाले लर्निंग प्रोग्राम्‍स की पेशकश करेगा।

इस पहल के बारे में बायजूस की को-फाउंडर दिव्‍या गोकुलनाथ ने कहा, “बायजूस के पास समाज के विभिन्‍न तबकों के बच्‍चों के उत्‍थान के लिये बदलाव करने वाली विभिन्‍न सामाजिक पहलों को चलाने और गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा तथा डिजिटल पहुँच के बीच की दूरी को भरने का एक ठोस विचार है। हम अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ गठजोड़ करके खुश हैं, जो कि भारत में स्‍कूली बच्‍चों के लिये मील प्रोग्राम्‍स को बढ़ावा देने के लिये लगातार काम कर रहा है। उनके साथ हमारी भागीदारी शिक्षा और सेहत के माध्‍यम से बच्‍चों की भलाई पर लंबी अवधि का प्रभाव छोड़ने की दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। हमारी फिलोसॉफी मुख्‍य रूप से हमारे मौजूदा शिक्षा परितंत्र पर ठोस प्रभाव डालने पर केन्द्रित है और हम अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ भागीदारी करके और सामाजिक प्रभाव पैदा करने वाली अपनी पहल एज्‍युकेशन फॉर ऑल को मजबूती देकर सम्‍मानित हुए हैं।”

इस सहयोग की पहल का लक्ष्‍य सरकारी और सहायता-प्राप्‍त स्‍कूलों में विश्‍व-स्‍तरीय डिजिटल प्‍लेटफॉर्म और पेशेवर तरीके से तैयार कंटेन्‍ट तक पहुँच के साथ पढ़ाई का एक इंटरैक्टिव एवं अभिनव अनुभव प्रदान कर बच्‍चों को सशक्‍त करना है। इसकी शुरूआत के लिये बायजूस और अक्षय पात्र ने उत्‍तराखण्‍ड सरकार के साथ मिलकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बच्‍चों के लिये एक निशुल्‍क शिक्षा कार्यक्रम लॉन्‍च किया है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

बिरला फर्टिलिटी एवं आईवीएफ में टेस्टिकुलर कैंसर के मरीज का ऑपरेशन

नई दिल्ली। फर्टिलिटी के भविष्य में परिवर्तन लाने के उद्देश्य से फर्टिलिटी केयर में ग्लोबल लीडर बनने की अपनी...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img