Friday, September 30, 2022

प्रगति मैदान में एशिया का मशहूर फिटनेस फेस्टिवल आयोजित

Must Read

AN Shibli

फिटनेस, हेल्थ और बॉडीबिल्डिंग के क्षेत्र में एशिया का सबसे बड़ा आयोजन- द इंटरनेशनल हेल्थ, स्पोर्ट्स एंड फिटनेस फेस्टिवल (IHFF) 2022 राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में शुरू हुआ। भारत के प्रमुख स्पोर्ट्स और वेलनेस न्यूट्रिशन ब्रांड स्टेडफास्ट ने इस तीन दिवसीय जलसे के पीछे पूरी ताकत लगाई है। इस आयोजन में भारत और दुनियाभर के 600 खिलाड़ी, 150 से अधिक फिटनेस ब्रांड, इंडस्ट्री एक्सपर्ट, बिजनेस और सेहत के प्रति जागरुकता रखने वाले लाखों दर्शकों के भाग लेने की उम्मीद है। इस आयोजन का प्रमुख आकर्षण होंगे- देश की सबसे बड़ी बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप-द शेरू क्लासिक, और ऑल इंडिया मिक्स मार्शल आर्ट्स फेडरेशन (AIMMAF) की नेशनल इवेंट।

मेगा-इवेंट में बॉलीवुड हस्तियां और अभिनेता सूरज पंचोली सहित कई प्रसिद्ध एथलीट शामिल हैं। प्रसिद्ध अमेरिकी बॉडी बिल्डर रिच गस्पारी, प्रख्यात बॉडीबिल्डिंग चैंपियन डेक्सटर ‘द ब्लेड’ जैक्सन, प्रसिद्ध टीवी अभिनेता और स्टेडफास्ट न्यूट्रिशन एथलीट सिद्धांत सूर्यवंशी, श्वेता गुलाटी, शिखा छाबड़ा, डॉ रीता जैरथ, फिटनेस मॉडल सर्गेई कॉन्स्टेंस, विश्व चैंपियन संग्राम चौगुले और भारतीय एथलीट और पूर्व मिस्टर यूनिवर्स सुनीत जाधव।

स्टेडफास्ट न्यूट्रिशन के संस्थापक अमन पुरी ने कहा, “भारत खेल प्रतिभाओं का पॉवरहाउस है। इन टूर्नामेंट्स का प्रायोजन कर हम भारतीय खिलाड़ियों के लिए ग्लोबल लेवल पर सफलता का रोडमैप बनाना चाहते हैं। जीत को उनकी आदत बनाना चाहते हैं। खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर विकसित करने की इच्छा ही भारतीय युवाओं के बीच बॉडीबिल्डिंग और MMA के लिए जुनून जगाती है। इसके बाद भी यह खेल क्रिकेट, फुटबॉल या टेनिस की तरह मुख्य खेलों की श्रेणी में शामिल नहीं हुआ है। इस तरह की प्रतियोगिताओं को प्रस्तुत कर हम बॉडीबिल्डिंग और MMA को आकर्षक करियर विकल्प बनाना चाहते हैं। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में सफलता से ही खिलाड़ियों को प्रमुख कंपनियों से आकर्षक स्पॉन्सरशिप मिल सकती है। तब ही हम 2050 तक भारत को दुनिया की स्पोर्ट्स कैपिटल बनाने के अपने लंबी अवधि के लक्ष्य को पूरा कर सकेंगे। हमने देश में तेजी से बढ़ रही हेल्थ और वेलनेस इंडस्ट्री की प्रमुख कंपनियों को एक छत के नीचे लाने के लिए ही IHFF के साथ भागीदारी नहीं की है, बल्कि इसका उद्देश्य ग्लोबल लेवल पर भारतीय ब्रांड्स की विजिबिलिटी बढ़ाना भी है। यह ग्लोबल कंज्यूमर्स के बीच हमारे देश की क्षमताओं के बारे में विश्वास जगाएगा।”

शेरू क्लासिक प्रो क्वालिफायर्स में भारत के बॉडीबिल्डर्स को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ बॉडीबिल्डिंग (IFBB) से प्रो कार्ड्स हासिल करने का मौका मिलेगा। यह उनके लिए इंटरनेशनल प्रो लीग का टिकट हो सकता है। IFBB प्रो होना ज्यादातर बॉडीबिल्डिंग खिलाड़ियों का सपना है और इसे दुनिया की अल्टिमेट बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप मिस्टर ओलिम्पिया में भाग लेने का दरवाजा माना जाता है। शेरू क्लासिक कई भारतीय खिलाड़ियों को इंटरनेशनल बॉडीबिल्डिंग में भविष्य का सितारा बनाने में अहम योगदान निभाएगा।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

भारत को एकजुट करने के लिए धर्म गुरुओं ने लिया संकल्प

नई दिल्ली। धार्मिक घृणा और इस्लामोफोबिया को भारत की धरती से समाप्त करने और भारतीयता एवं मानवता की वास्तविक...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img