Wednesday, May 29, 2024

भारत में में 73% संगठन रैंनसमवेयर के शिकार: सोफोस

Must Read

ए एन शिब्ली

नई दिल्ली। साइबर सुरक्षा प्रदान करने में एक वैश्विक लीडर सोफोस ने आज अपनी वार्षिक “स्टेट ऑफ़ रैनसमवेयर 2023” रिपोर्ट जारी की। इसमें पाया गया कि भारत में 73% संगठनों के सर्वेक्षण के साथ रैनसमवेयर हमलों की दर में वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष 57% संगठन रैंसमवेयर के शिकार थे। सर्वेक्षण किए गए संगठनों के खिलाफ रैनसमवेयर हमलों के 77% में, अपने डेटा को वापस पाने के लिए 44% फिरौती का भुगतान करने के साथ डेटा को एन्क्रिप्ट करने में सफल रहे। पिछले साल के 78% की तुलना में इसमें कमी आई है।
वैश्विक स्तर पर, सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि जब संगठनों ने अपने डेटा को डिक्रिप्ट करने के लिए फिरौती का भुगतान किया, तो उन्होंने अपनी पुनर्प्राप्ति लागत को दोगुना कर दिया (रिकवरी लागत में US$750,000 बनाम US$375,000 उन संगठनों के लिए जो डेटा वापस पाने के लिए बैकअप का उपयोग करते थे)। इसके अलावा, फिरौती का भुगतान करने का मतलब आमतौर पर वसूली के समय में अधिक समय होता है, उन संगठनों में से फिरौती का भुगतान करने वाले 39% की तुलना में 45% संगठन एक सप्ताह के भीतर बैकअप की रिकवरी कर लेते हैं।
“हालांकि पिछले वर्ष की तुलना में थोड़ा कम होने के बावजूद, एन्क्रिप्शन की दर 77 प्रतिशत पर बनी हुई है, जो निश्चित रूप से चिंता का विषय है। सोफोस के फील्ड सीटीओ चेस्टर विस्निवस्की ने कहा, रैंनसमवेयर के चालक दल हमले के अपने तरीकों को परिष्कृत कर रहे हैं और रक्षकों के लिए अपनी योजनाओं को बाधित करने के लिए समय कम करने के लिए अपने हमलों को तेज कर रहे हैं।
विस्निवस्की ने कहा फिरौती का भुगतान किए जाने पर घटना की लागत काफी बढ़ जाती है। अधिकांश पीड़ित केवल एन्क्रिप्शन चाबी खरीदकर अपनी सभी फाइलों को रिकवरी करने में सक्षम नहीं होंगे; उन्हें बैकअप से भी पुनर्निर्माण और पुनर्प्राप्त करना होगा। फिरौती देना न केवल अपराधियों को समृद्ध बनाता है, बल्कि यह घटना की प्रतिक्रिया को भी धीमा कर देता है और पहले से ही विनाशकारी महंगी स्थिति में लागत जोड़ता है।
रैंसमवेयर हमलों के मूल कारण का विश्लेषण करते समय, सबसे आम एक शोषित भेद्यता थी (35% मामलों में शामिल), इसके बाद समझौता किए गए क्रेडेंशियल्स (33% मामलों में शामिल)। यह सोफोस की 2023 एक्टिव एडवर्सरी रिपोर्ट फॉर बिजनेस लीडर्स के हालिया, इन-द-फील्ड घटना प्रतिक्रिया निष्कर्षों के अनुरूप है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

दृष्टिबाधित गायक ने राजकुमार राव की मौजूदगी में फिल्म श्रीकांत का गाना पापा कहते हैं गाकर सभी को किया मोहित

नई दिल्ली। टी-सीरीज़ स्टेजवर्क एकेडमी  के एक दृष्टिबाधित छात्र ने श्रीकांत के कलाकारों के साथ अपनी संगीत प्रतिभा से...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img