Sunday, January 29, 2023

एक्ज़ोनोबेल ने नई दिल्ली में 1300 से अधिक स्कूली बच्चों को सरप्राइज दिया

Must Read

नई दिल्ली। अग्रणी वैश्विक पेंट और कोटिंग्स कंपनी और डुलक्स की निर्माता, एक्ज़ोनोबेल इंडिया नई दिल्ली के जोनापुर में सरकारी एसडीएमसी प्रतिभा स्कूल के युवा छात्रों के लिए नए साल के उपहार के रूप में नया उत्साह और उज्ज्वल भविष्य लेकर आई है। अपने ‘लेट्स कलर’ प्रोग्राम के तहत बच्चों के जीवन में रंग भरने के जुनून के साथ, एक्ज़ोनोबेल इंडिया ने ऐसे सरकारी स्कूल की रंगाई एवं पुताई का काम किया है जहाँ पहली से पाँचवीं कक्षा तक 1300 से अधिक बच्चे रजिस्टर्ड हैं।

प्राथमिक कक्षा के बच्चों, शिक्षकों, अक्ज़ोनोबेल के वालंटियर्स और अक्ज़ोनोबेल पेंट अकादमी की महिला चित्रकारों सहित लगभग 50 उत्साहित लोग ‘लेट्स कलर प्रोग्राम’ के तहत स्कूल को रोशन करने के लिए एक साथ आए, जिसकी रंगाई एवं पुताई लगभग छह साल पहले की गयी थी।

पूरे स्कूल के ट्रांसफॉर्मेशन के दौरान, 500 लीटर से अधिक अक्ज़ोनोबेल की ड्यूलक्स रेंज के सजावटी पेंट का इस्तेमाल हुआ जिसने स्कूल के 30,000 वर्ग फुट एरिया को कवर किया। मनोवैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि रंग हमारे मूड और व्यवहार पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। 200 से अधिक वर्षों से रंग विशेषज्ञों के रूप में, एक्ज़ोनोबेल की टीम ने अपने लेट्स कलर प्रोग्राम के तहत स्कूल में लर्निंग एनविरोंमेंट का माहौल बनाने के लिए तेजी से आगे कदम बढ़ाये हैं।

पेंट की परिवर्तनकारी शक्ति अब हर जगह महसूस की जाती है। स्कूल के अग्रभाग में विशेष रूप से बनाई गई आर्ट म्यूरल बच्चों को उनके सपनों को साकार करने के लिए प्रेरित करती है जो आसमान की तरह असीम हैं। असेंबली एरिया में जीवंत इंद्रधनुष और रंग-बिरंगे खंभे खुशी को दर्शाते हैं जब बच्चे फिर से एक-दूसरे से मिलने के लिए तैयार होते हैं। कक्षाओं में चमकीला आसमान लर्निंग एनविरोंमेंट में प्रकृति और खुलापन लाता है।

इस पहल को और भी खास बनाते हुए भारत में ब्राइट स्काईजTM- एक्जोनोबेल का कलर ऑफ द ईयर 2022 लॉन्च किया गया। एक्ज़ोनोबेल इंडिया के प्रबंध निदेशक राजीव राजगोपाल ने कहा: “2021 में, एक्ज़ोनोबेल की इन-हाउस रंग विशेषज्ञों और अंतर्राष्ट्रीय डिज़ाइन पेशेवरों की टीम द्वारा किए गए एक व्यापक वैश्विक अनुसंधान से पता चला है कि कमरे में बंद महसूस करने के बाद, लोग खुली हवा और ताज़ा हवा का झोंका चाहते हैं। इन जानकारियों का उपयोग करते हुए, हमने अब भारत में ब्राइट स्काईज़, हमारे कलर ऑफ़ द ईयर 2022 को पेश किया है। हवादार, हल्का नीला रंग शांत और आरामदायक वातावरण उत्पन्न करके रिक्त स्थान को पुनर्जीवित करता है। रंगों के उज्ज्वल आसमान से सजीवन यह स्कूल अब असीम आसमान को दर्शाता है और बच्चों को एक नए दृष्टिकोण के साथ अपने रंगीन सपनों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है।“

एसडीएमसी प्रतिभा स्कूल को फिर से रंगना हमारी ‘लेट्स कलर’ पहल की अभिव्यक्ति है, जो हमारे सामाजिक आउटरीच कार्यक्रम ‘एक्ज़ोनोबेल केयर्स’ का एक अभिन्न अंग है जो समुदायों के उत्थान और नवीनीकरण के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों को शिक्षित करने पर केंद्रित है। यह हमारे लोगों, ग्रह और पेंट की संस्कृति का एक स्तंभ है तथा सस्टेनेबल बिज़नेस के दृष्टिकोण से उपयुक्त है।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img
Latest News

खराब फॉर्म से जूझ रही केरला ब्लास्टर्स एफसी को नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी के खिलाफ घर पर जीत का भरोसा

कोच्चि, 28 जनवरी: केरला ब्लास्टर्स एफसी के पास रविवार को कोच्चि स्थित अपने घरेलू मैदान जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This

- Advertisement -spot_img